देहरादून: गृह मंत्री अमित शाह आज शाम उत्तराखंड जाएंगे. राहत बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक होगी। NDRF के साथ सभी एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहेंगे. मौजूदा हालात पर नजर रखी जाएगी, केंद्र ने भी राज्य सरकार को हर संभव मदद देने का वादा किया है. वह देर शाम मुख्यमंत्री, उत्तराखंड के अधिकारियों, आईटीबीपी और एनडीआरएफ के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. कल राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया जाएगा और बारिश और भूस्खलन से हुए नुकसान का निरीक्षण किया जाएगा.

उत्तराखंड के कुमाऊं संभाग में बारिश ने कहर बरपा रखा है. इस आपदा में अब तक 42 लोगों की जान जा चुकी है। सबसे ज्यादा 29 लोग नैनीताल जिले के हैं। बारिश के कारण काली, गोरी, सरयू, गोमती, शारदा, कोसी और गौला नदियां उफान पर हैं। कुमाऊं में छह हाईवे समेत 92 स्टेट हाईवे बंद हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है। सीएम धामी ने बारिश प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और प्रभावित लोगों से बातचीत कर नुकसान का जायजा लिया. उन्होंने पिछले दो दिनों में राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की भी घोषणा की.



वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भी धामी से फोन पर बातचीत की और स्थिति का जायजा लिया और हर संभव मदद का आश्वासन दिया. पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ कुमाऊं क्षेत्र में वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया, उन्होंने कहा कि नैनीताल के काठगोदाम और लालकुआं और उधम सिंह नगर के रुद्रपुर में सड़कें, पुल और रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गए हैं. कुमार ने कहा कि क्षतिग्रस्त पटरियों की मरम्मत में कम से कम चार से पांच दिन लगेंगे।

Related News