प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (27 सितंबर, 2021) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ किया। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त, 2020 को लाल किले की प्राचीर से की थी। वर्तमान में, अंडमान, निकोबार, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दीव-दमन, लद्दाख, लक्षद्वीप और पांडिचेरी में पीएम-डीएचएम का संचालन किया जा रहा है।

जैसा कि पीएमए-डीएचएम एनएचए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की तीसरी वर्षगांठ मना रहा है, पीएम-डीएचएम का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ हो रहा है। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवी भी मौजूद थे। राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन: 74वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत में शुरू किए गए 'राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन' की विशेषताओं के बारे में जानें!

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन क्या है?

जन धन, आधार और मोबाइल (जेएएम) और सरकार की अन्य डिजिटल पहलों द्वारा रखी गई नींव के आधार पर, पीएम-डीएचएम व्यापक डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं के प्रावधान के माध्यम से एक तेज-तर्रार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा और सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए खुलेगा। , स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता और गोपनीयता। इंटर-ऑपरेशन मानक आधारित डिजिटल सिस्टम का उचित उपयोग करेगा। मिशन नागरिकों की सहमति से उनके स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम करेगा।

पीएम-डीएचएम के मुख्य घटकों में प्रत्येक नागरिक का स्वास्थ्य पहचान पत्र शामिल है जो उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में भी कार्य करेगा और व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को इससे जोड़ा जा सकता है और मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से देखा जा सकता है। हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री (HPR) और हेल्थकेयर फैसिलिटीज रजिस्ट्री (HFR) आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए केंद्र के रूप में काम करेंगे। इससे डॉक्टरों/अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए कारोबार करना आसान हो जाएगा।

मिशन के हिस्से के रूप में बनाया गया पीएम-डीएचएम सैंडबॉक्स, प्रौद्योगिकी और उत्पाद परीक्षण के लिए एक रूपरेखा के रूप में काम करेगा जो निजी कंपनियों और संगठनों की मदद करेगा जो राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बनना चाहते हैं। वे स्वास्थ्य सूचना प्रदाता या स्वास्थ्य सूचना उपयोगकर्ता बन जाएंगे या कुशलतापूर्वक पीएम-डीएचएम से जुड़े रहेंगे।

यह मिशन डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र में अंतर-संचालन क्षमताओं का निर्माण करेगा, जिस तरह यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ने भुगतान में क्रांति लाने में भूमिका निभाई थी। नागरिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं का लाभ उठाने से बस एक क्लिक दूर होंगे।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन मध्यम वर्ग और गरीबों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा। ऐसा भरोसा नरेंद्र मोदी ने जताया है। आयुष्मान भारत तकनीक की मदद से अब देशभर के अस्पतालों को जोड़ा जाएगा।

Related News