जर्मन लग्जरी ऑटोमेकर बीएमडब्ल्यू की बहुप्रतीक्षित एम परफॉर्मेंस एसयूवी एक्सएम को लॉन्च कर दिया गया है। इसमें एग्रेसिव और क्रिस्प लुक दिया गया है। शार्प स्टाइल कॉन्सेप्ट एक्सएम, जिसे पिछले साल नवंबर में दिखाया गया था, एसयूवी के आधार के रूप में काम किया। हैरानी की बात यह है कि एसयूवी का प्रोडक्शन वर्जन कॉन्सेप्ट कार से काफी मिलता-जुलता है। अत्याधुनिक एसयूवी में एक विशिष्ट प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन है, जो 1981 के पहले एम1 के बंद होने के बाद से एक स्टैंडअलोन एम वाहन में पहला है।

डिजाइन की बात करें तो एसयूवी का शक्तिशाली और मुखर सामने का आकार पहली विशेषता है जो सबसे अलग है। स्प्लिट हेडलैम्प्स, जो बीएमडब्ल्यू के ट्रेडमार्क हैं, बड़े, एंगुलर, शार्प किडनी ग्रिल्स से घिरे हैं। वे ताज़ा X7 और नई 7-Series से मिलते जुलते हैं।

X5 M, X6 M प्रतियोगिता और X7 M60i से ऊपर BMW XM है। बीएमडब्ल्यू एम डिवीजन के सबसे हालिया उत्पाद हर तरह से विशाल हैं। चाहे वह 23-इंच के पहिये हों जो मानक उपकरण, फ्रंट ग्रिल, या कार के समग्र माचो डिज़ाइन के रूप में शामिल हैं। उपभोक्ताओं की जरूरतों के आधार पर पहिए एक विकल्प के रूप में कम आकार में आते हैं।

कार में पीछे की ओर दो गोल हैं जो M1 की ओर इशारा करते हैं, लेकिन इसके अलावा, कोई अन्य समानता नहीं है। बीएमडब्ल्यू एक्सएम में अन्य पूरी तरह से सुसज्जित एम प्रदर्शन वाहनों की तरह ही क्वाड एग्जॉस्ट सिस्टम है। स्टैक्ड टिप्स इसे स्पोर्टी फील देते हैं। चौड़े एलईडी टेललाइट्स जो एक बड़े एक्सएम प्रतीक के साथ एक सोने के समोच्च के साथ वाहन के पेशी निर्माण को बढ़ाते हैं।

बीएमडब्ल्यू एक्सएम न केवल डिजाइन के मामले में बल्कि तकनीक और पावरट्रेन के मामले में भी अद्वितीय है। आगामी M5 के समान, PHEV व्यवस्था वाले पहले M उत्पाद में लेफ्ट फ्रंट फेंडर पर चार्जिंग कनेक्टर है। बीएमडब्ल्यू ने अपना नया S68 इंजन, ट्विन-टर्बो 4.4-लीटर V8, माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ हुड के नीचे फिट किया है।

आंतरिक दहन इंजन केवल 1,600 आरपीएम से 650 एनएम का अधिकतम टॉर्क और 5,400 आरपीएम पर 483 एचपी की पीक पावर का उत्पादन कर सकता है। इलेक्ट्रिक मोटर ही 280 एनएम का टार्क और 194 हॉर्सपावर का उत्पादन करने में सक्षम है। एक्सएम संयुक्त होने पर प्रभावशाली 800 एनएम टोक़ और 644 अश्वशक्ति उत्पन्न करता है। आठ गति के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ट्रांसमिशन कर्तव्यों को संभालता है।

बीएमडब्ल्यू एक्सएम में 4.1 सेकंड का एक मजबूत 0-96 किमी प्रति घंटे का त्वरण समय है। एक पूर्ण विराम से, 4.3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी जा सकती है। कार की शीर्ष गति इलेक्ट्रॉनिक रूप से 250 किमी प्रति घंटे तक सीमित है। एम ड्राइवर का पैकेज, हालांकि, इसे 270 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।

Related News