नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण की गति अब बहुत कम है। महामारी ने लोगों को बहुत परेशान किया है, लेकिन अब इससे छुटकारा पाने का समय आ गया है। कोरोना टीकाकरण अभियान आज से शुरू होने जा रहा है। यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। जिसके बाद पीएम मोदी वैक्सीन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ चर्चा भी करेंगे। इस वार्ता को देश के 3006 वैक्सीन केंद्र में लोग देख सकते हैं।

सबसे पहले, आवश्यक सेवाओं में शामिल होने वाले 16 मिलियन कर्मचारियों को टीका मिलेगा। इनमें 51 लाख 82 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी, 4 लाख 31 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी, 1 करोड़ 3 लाख 66 हजार सामाजिक कार्यकर्ता और 1 लाख 5,000 से अधिक डाक सेवक कर्मचारी शामिल हैं। टीका अभियान के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 3006 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं।

पहले दिन लगभग 3 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन दी जाएगी। मतलब, पहले दिन सभी केंद्रों पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। टीका का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक है। कोरोना महामारी, वैक्सीन रोलआउट और सह-जीत सॉफ़्टवेयर से संबंधित प्रश्नों के लिए एक 24x7 कॉल सेंटर -1075 भी स्थापित किया गया है। केंद्र सरकार के एक निर्देश के अनुसार, कोरोना वैक्सीन वर्तमान में केवल 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए लागू किया जाना है।

Related News