नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति की है। सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) अनिल चौहान को नया सीडीएस नियुक्त किया है। वह भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करेंगे। जनरल (सेवानिवृत्त) अनिल चौहान की सेना में एंट्री गोरखा राइफल्स से हुई थी। वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में बालाकोट हमले की योजना में भी शामिल था और पिछले साल सेवानिवृत्त हुआ था।

40 साल से अधिक के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) अनिल चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सपोर्ट नियुक्तियां की हैं। उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्वी भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का जबरदस्त अनुभव है। पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद नए सीडीएस की नियुक्ति पर मंथन चल रहा था। आज केंद्र सरकार ने इस पर मुहर लगा दी। नए सीडीएस की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों सैन्य अधिकारियों के नाम पर विचार कर रही थी। देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत की पिछले साल 8 दिसंबर को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद यह पद खाली था।


2019 में, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में भाजपा के फिर से सरकार बनाने के छह महीने के भीतर नए सीडीएस की नियुक्ति के निर्णय को देश के सर्वोच्च सैन्य ढांचे में सबसे बड़ा सुधार बताया गया। जनरल रावत को देश की तीनों सेवाओं के समन्वय के लिए पहले सीडीएस के रूप में नियुक्त किया गया था।

Related News