अमेरिका अब उनकी सहायता के लिए विभिन्न देशों में अपने सैनिक भेज रहा है। हाल ही में, अमेरिका ने रूसी सेना के साथ कई सैन्य टुकड़ियों और बुलेटप्रूफ वाहनों को आगे बढ़ाया है। अमेरिकी केंद्रीय कमान के प्रवक्ता नेवी कैप्टन बिल अर्बन ने बताया कि अमेरिका ने रडार सिस्टम में भी भेजा है और अमेरिकी और गठबंधन सेनाओं की बेहतर सुरक्षा के लिए इस क्षेत्र में फाइटर जेट गश्त का निर्माण किया है। एक प्रमुख दैनिक ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका सीरिया में किसी अन्य राष्ट्र के साथ संघर्ष की तलाश नहीं करता है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो गठबंधन बलों का बचाव करेगा।"

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि आधा दर्जन ब्रैडली से लड़ने वाले वाहन और 100 से कम अतिरिक्त सैनिक पूर्वी सीरिया भेजे गए। कार्यकारी अधिकारी, जिन्होंने सैन्य कदम के विवरण पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर बात की, ने कहा कि भंडार का मतलब रूस के लिए अमेरिका और उसके सहयोगियों के खिलाफ किसी भी अधिक जोखिमपूर्ण और पेचीदा कार्रवाई से बचने के लिए एक स्पष्ट संकेत है। पूर्वी सीरिया में पहरा देने वाले अमेरिकी और रूसी सेनाओं के बीच इस साल कई बड़ी घटनाएं हुई हैं।

पिछले महीने सबसे गंभीर था जब अधिकारियों ने कहा कि रूसी वाहनों ने एक हल्के बख्तरबंद अमेरिकी सैन्य वाहन पर हमला किया, जिससे चार अमेरिकी घायल हो गए। एक अमेरिकी अधिकारी ने उस समय कहा था कि दो रूसी हेलीकॉप्टरों ने भी अमेरिकियों के ऊपर उड़ान भरी थी, और विमान में से एक वाहन के लगभग 70 फीट (20 मीटर) के भीतर था। बख्तरबंद वाहनों की तैनाती पहली बार एक प्रमुख अमेरिकी दैनिक द्वारा प्रकाशित की गई थी। रूस, जो सीरिया सरकार का समर्थन करता है, ने लंबे समय से देश में अमेरिकी उपस्थिति का विरोध किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने वाहन टक्कर के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया।

Related News