ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री और राजनैतिक दल तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख हैं, 5 जनवरी 1955 को कोलकाता में जन्‍म लेने वाली ममता केंद्र में दो बार रेल मंत्री रह चुकी हैं, उन्‍हें देश की पहली महिला रेल मंत्री बनने का गौरव प्राप्‍त है। ममता बनर्जी अपने स्कूली दिनों से ही राजनीति से जुड़ी हुई हैं. सत्तर के दशक में उन्हें राज्य महिला कांग्रेस का महासचिव बनाया गया, इस समय में वे कॉलेज में पढ़ ही रही थी।


जोगेश चंद्र चौधरी लॉ कॉलेज से उन्होंने कानून की डिग्री प्राप्त की थी,वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उर्फ दीदी राजनेता के साथ-साथ ही कवियत्री और पेंटर भी है,बनर्जी 2011 से राज्य की आठवीं मुख्यमंत्री हैं। बनर्जी 62 वर्षीय उम्र में कांग्रेस के साथ अपने राजनीति करियर की शुरुआत की थी, बनर्जी ने 1997 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की थी और बनर्जी ने केंद्र में कई मंत्रालयों को भी संभाल चुकी हैं।

अगर राजनेता महिलाओं की बात करेंगे तो इसमें ममता बनर्जी का नाम जरूरु है क्योकि अजीवन उन्होंने विवाह नहीं किया, लेकिन उनके जवानी की तस्वीर देख आपको यकीन कि वो कितनी खूबसूरत दिखती थी।

loading...

Related News