PC: DNAINDIA

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों में कांग्रेस के घोषणापत्र के कुछ बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए उस पर निशाना साधा है। मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सक्ती में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस को देश को बांटने वाली पार्टी बताया. उन्होंने कांग्रेस नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि 60 साल तक एक ही परिवार सीधे या रिमोटली सरकार को नियंत्रित करता था। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने सिर्फ अपनी तिजोरी भरने का काम किया। प्रियंका गांधी वाड्रा ने पीएम मोदी की टिप्पणियों का जवाब देते हुए कहा, "मेरी मां सोनिया गांधी ने अपना मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान किया है। सच्चाई यह है कि ये (बीजेपी) लोग महिलाओं के संघर्ष को नहीं समझ सकते।"

बेंगलुरु में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा, ''पिछले दो दिनों से कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी आपका मंगलसूत्र और सोना छीनना चाहती है. देश को आजाद हुए 70 साल हो गए. कांग्रेस ने 55 साल तक राज किया.'' क्या किसी ने आपका सोना, मंगलसूत्र छीना? युद्ध के दौरान इंदिरा गांधी ने देश को अपना सोना दिया था। मेरी मां ने अपना ही मंगलसूत्र बलिदान कर दिया था। सच तो यह है कि ये (भाजपा) लोग महिलाओं के संघर्ष को नहीं समझ सकते।"

प्रियंका ने कहा कि महिलाओं के प्रति सेवा का भाव हमारी सभी परंपराओं का आधार है। जब तक परिवार में सभी लोग अच्छी नींद नहीं ले लेते तब तक महिलाओं को नींद नहीं आती और जब परिवार में कोई परेशानी आती है तो महिलाएं अपने गहने गिरवी रख देती हैं। महिलाएं दूसरों को खाली पेट सोने की बजाय भूखा रहना पसंद करेंगी। जब कोई किसान कर्ज में डूब जाता है तो उसकी पत्नी अपना मंगलसूत्र गिरवी रख देती है। जब परिवार में बेटी की शादी या स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होती है तो महिलाएं अपने गहने गिरवी रख देती हैं।

पीएम मोदी का बयान और प्रियंका की प्रतिक्रिया:

राजस्थान के बांसवाड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि कांग्रेस की योजना मेहनत की कमाई और संपत्ति 'घुसपैठियों' और जिनके 'बहुत सारे बच्चे' हैं, उन्हें देने की है। उन्होंने कहा, "यह अर्बन हरी नक्सली सोच है... मेरी माताओं और बहनों, वे आपके मंगलसूत्र को भी नहीं छोड़ेंगे।" पीएम मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के धमतरी में एक और रैली को संबोधित करते हुए एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, "कांग्रेस खुद को भगवान श्री राम से भी बड़ा मानती है. धर्म के नाम पर कांग्रेस आजादी के पहले दिन से ही तुष्टिकरण में लगी है. यह कांग्रेस के डीएनए में है. वे इसे छीनने में एक सेकंड भी नहीं लगाएंगे." दलितों, पिछड़े वर्गों और आदिवासियों के अधिकार भाजपा एक ऐसी पार्टी है जो 'सबका साथ, सबका विकास' के सिद्धांत पर चलती है।

पीएम मोदी के बयान पर संजय राउत की प्रतिक्रिया:

संजय राउत ने पीएम मोदी की टिप्पणी को 'निराशाजनक' बताया कि इतने वरिष्ठ नेता इस तरह की टिप्पणी कर रहे हैं. राज्यसभा सदस्य ने दावा किया कि पीएम मोदी ने मंगलसूत्र के बारे में बात की, जिससे पता चलता है कि वह पूरी तरह से निराश हैं और उन्हें चुनाव हारने की उम्मीद है। "चुनाव हारने का डर उन्हें परेशान कर रहा है, और इसलिए भाषा... किसी के बच्चों की संख्या चुनावी मुद्दा कैसे हो सकती है?" शिवसेना नेता ने यह भी पूछा कि पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में अपनी सरकार के प्रदर्शन पर चर्चा क्यों नहीं की। राउत ने दावा किया कि पीएम ने सत्ता में लौटने पर अपनी भविष्य की योजनाओं का जिक्र नहीं किया।

Related News