नई दिल्ली: संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेतृत्व में ऐतिहासिक किसान अभियान समाप्त होने और तीन कृषि नियमों को निरस्त करने के एक साल बाद शुक्रवार को कुंडली सीमा पर किसान आंशिक रूप से जश्न मना रहे हैं। कुंडली-सिंघु सीमा पर किसानों का आना-जाना जारी है। कुंडली सीमा का दृष्टिकोण नाटकीय रूप से बदल गया है। सीमा पर लड्डू बांटे जा रहे हैं जबकि युवा किसान डीजे पर डांस कर रहे हैं। जलेबी एंकर भी लॉन्च किया गया है।

दिल्ली में किसानों का आना जारी है। महिलाएं आबादी का एक बड़ा हिस्सा बनाती हैं। किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए किसान कुंडली सीमा पर उमड़ पड़े हैं। केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसानों ने एक साल पहले 26 नवंबर, 2020 को दिल्ली के रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन करने के लिए तैयार किया था। जिन्हें दिल्ली बॉर्डर पर रोक दिया गया। उसके बाद, किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली के बाहरी इलाके में विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई। शुक्रवार को किसानों की हड़ताल का एक साल का मील का पत्थर समाप्त हो गया। इस बीच, गुरु पर्व दिवस, 19 नवंबर को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की एक प्रमुख मांग, तीन कृषि नियमों को रद्द करने की घोषणा की।



वहीं, इस योजना को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। उसके बाद, एक वर्ष के बाद सीमा पर तीन कृषि कानूनों की वापसी की प्रक्रिया शुरू होने पर किसान आंशिक उत्सव मनाने के लिए सहमत हुए। नतीजतन, संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों से कुंडली सीमा की यात्रा करने का आग्रह किया है। उसके बाद से यहां कभी न खत्म होने वाली भीड़ है। उत्सव के बीच शुक्रवार को तस्वीर पहले से ही दिखाई दे रही थी।

Related News