केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना है जिसे पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली बार दिसंबर 2018 में शुरू किया था। इस योजना के तहत, किसान और उनके परिवार सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करते हैं।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना भी सरकार की कई योजनाओं में से एक है, जिसके लिए तुरंत धन प्राप्त करने के लिए किसी के आधार कार्ड को खाते से जोड़ने की आवश्यकता होती है।

आधिकारिक वेबसाइट पर, इस योजना का वर्णन इस प्रकार किया गया है, "प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PIV-KISAN) देश में सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को विभिन्न इनपुट प्राप्त करने और उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। योजना के तहत, लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण के लिए संपूर्ण वित्तीय दायित्व भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

पीएम किसान योजना के तहत आने वाले सभी किसान सरकार से प्रति वर्ष 6000 रुपये प्राप्त करने के पात्र हैं, जो 2000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को मिलते हैं। पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए सभी लाभार्थियों को अपने आधार कार्ड को अपने पीएम किसान खाते से जोड़ना होता है।


यहां पीएम किसान खाते को आधार कार्ड से जोड़ने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया है


चरण 1: अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और अपना आधार कार्ड अपने साथ रखें।

चरण 2: बैंक अधिकारी की उपस्थिति में अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर करें।

चरण 3: आधार कार्ड सत्यापित होने के बाद आपके बैंक द्वारा ऑनलाइन सीडिंग की जाएगी।

चरण 4: इसके बाद आपका 12 अंकों का आधार नंबर आपके खाते में भर जाएगा।

चरण 5: प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको पुष्टि के रूप में एक एसएमएस मिलेगा।

Related News