नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति 3.07 करोड़ रुपये है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल उनकी संपत्ति 2.85 करोड़ रुपये थी, जो इस साल 22 लाख रुपये की वृद्धि है। कई अन्य मंत्रियों की तरह, पीएम मोदी के पास शेयर बाजार में निवेश का कोई पैसा नहीं है। पीएम मोदी द्वारा की गई स्व-घोषणा के अनुसार, उनका निवेश 8.9 लाख रुपये के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, 1.5 लाख रुपये की जीवन बीमा पॉलिसियों और एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर बांड के रूप में है। जिसे उन्होंने 2012 में रुपये में खरीदा था। २०,०००

पीएम मोदी की संपत्ति में वृद्धि मुख्य रूप से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की गांधीनगर शाखा में उनकी सावधि जमा के कारण हुई है। पीएम मोदी द्वारा दायर एक स्व-घोषणा के अनुसार, सावधि जमा राशि 31 मार्च, 2021 तक 1.86 करोड़ रुपये थी, जबकि पिछले साल यह 1.6 करोड़ रुपये थी। पीएम मोदी के पास कोई वाहन नहीं है। उनके पास सोने की चार अंगूठियां हैं जिनकी कीमत करीब 1.48 लाख रुपए है। 31 मार्च, 2021 को उनका बैंक बैलेंस 1.5 लाख रुपये और नकद 36,000 रुपये है, जो पिछले साल की तुलना में कम है।



आपको बता दें कि 2014 में पीएम पद संभालने के बाद से नरेंद्र मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी है। 2002 में खरीदी गई उनकी एकमात्र आवासीय संपत्ति 1.1 करोड़ रुपये की है। यह एक संयुक्त संपत्ति है और इसमें पीएम मोदी के हिस्से का केवल एक-चौथाई हिस्सा है। 14,125 वर्ग फुट की इस कुल संपत्ति में से पीएम मोदी के हिस्से में 3,531 वर्ग फुट जमीन है. आपको बता दें कि, अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान सरकार ने तय किया था कि सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता के लिए सभी केंद्रीय मंत्रियों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में स्वेच्छा से अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करनी होगी। पीएम मोदी की घोषणाएं सार्वजनिक डोमेन में मौजूद हैं और इसे पीएम की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

Related News