जिस दिन से कोरोना वैक्सीन के खिलाफ लड़ाई का इंतजार किया गया है वह आज आ गया है। देशवासियों के लिए आज एक बड़ा दिन है। कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की सबसे बड़ी लड़ाई आज भारत में शुरू होने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा देशभर के 3000 केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी देश के लोगों को संबोधित कर सकते हैं। एक केंद्र में औसतन 100 लोगों को प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीका लगाया जाएगा। काम सप्ताह में चार दिन, सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक होगा।

पहले दिन टीकाकरण करने वालों की सूची को-विन सॉफ्टवेयर में अपलोड किया गया है और यह संदेश मोबाइल पर भी पहुंच गया है। पहले चरण में, 300 मिलियन लोगों को टीका लगाने का काम अगस्त तक जारी रह सकता है। इसमें 50 वर्ष से अधिक आयु के 270 मिलियन लोग शामिल हैं जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। टीकाकरण के लिए चुनाव आयोग ने बूथ स्तर पर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की पहचान करने के लिए अपने स्वयं के डेटा के उपयोग की अनुमति दी है, लेकिन चेतावनी दी है कि टीकाकरण अभियान समाप्त होने के बाद उनका डेटा नष्ट कर दिया जाना चाहिए। इस बीच, केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि वे 18 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं का टीकाकरण न करें। जिस किसी को भी इस पदार्थ से एलर्जी है, उसे भी वैक्सीन से वंचित रखा जाता है। सरकार का कहना है कि दो टीकों के कारण कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हुआ।

बुखार, सिरदर्द या शरीर में दर्द हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का कहना है कि टीका लगने पर ऐसा सामान्य लक्षण हो सकता है, इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। टीकाकरण के बाद आपको आधे घंटे तक केंद्र में रहना होगा। किसी भी दुष्प्रभाव से निपटने के लिए अलग से केंद्र बनाए गए हैं। सरकारी प्रोटोकॉल के अनुसार वहां आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। कोविद -19 टीकाकरण अभियान के संबंध में कुछ निर्देश जारी किए गए हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार, लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए नई मतदाता सूची का उपयोग 50 वर्ष से अधिक की प्राथमिकता वाले लोगों की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाएगा। निर्वाचन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज़ सहित 12 पत्रों को टीकाकरण के लाभार्थियों की पहचान करने की आवश्यकता होगी।

सरकार द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, लगभग एक करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और दो करोड़ फ्रंटलाइन श्रमिकों को पहले कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जाएगा। फिर यह 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और पहले से ही बीमारी से पीड़ित लोगों की बारी होगी। प्रधान मंत्री मोदी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन श्रमिकों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ शनिवार को देश एक "महत्वपूर्ण चरण" में प्रवेश करेगा। उन्होंने ट्वीट किया, 'कोविद -19 टीकाकरण देश स्तर पर 16 जनवरी से शुरू होगा। अभियान सुबह 10 बजे शुरू होगा। प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि यह दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा, जिसमें देश शामिल है। जन भागीदारी के सिद्धांतों पर इसके प्रक्षेपण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Related News