एक ओर, सरकार लगातार बेटी बचाओ बेटी पढाओ के नारे के साथ देश में महिला सशक्तिकरण पर जोर दे रही है। महिलाओं को सभी क्षेत्रों में समान बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवतियों के विवाह का मुद्दा उठाया है। जिस तरह एक पुरुष की उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए, उसी तरह एक महिला की भी उम्र 21 साल होनी चाहिए।

जिसमें पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने इस बयान पर इस तरह प्रतिक्रिया व्यक्त की कि यह एक बार फिर चर्चा का विषय बन गया। अपने बयानों को लेकर हमेशा विवादों में रहने वाले पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने फिर से विवादित बयान दिया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के लिए शादी की उम्र 21 साल बढ़ाने की बात की, जिस पर सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि अगर 15 साल की उम्र में युवतियां उपजाऊ हो जाती हैं, तो शादी के लिए उम्र 21 साल रखने की क्या जरूरत है।

18 साल की उम्र पहले ही युवतियों की शादी के लिए तय हो चुकी है इसलिए अब बदलाव की क्या जरूरत है। सज्जन सिंह वर्मा का बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। सज्जन सिंह वर्मा ने भोपाल में मीडिया से चर्चा करते हुए यह बयान दिया। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों के अनुसार, युवा महिलाएं 15 साल की उम्र से गर्भवती हो सकती हैं। इसलिए युवा महिलाओं की शादी की उम्र को बदलने की कोई जरूरत नहीं है।

इससे पहले, एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवतियों के विवाह की उम्र पर चर्चा करने की आवश्यकता बताई थी। उन्होंने इसे 18 से बढ़ाकर 21 साल करने की बात की। उन्होंने कहा कि युवतियों के विवाह की आयु 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष की जानी चाहिए। मैं इसे एक चर्च विषय बनाना चाहता हूं। इस क्षेत्र और देश में विचार किया जाना चाहिए।

Related News