कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संसद में युद्धग्रस्त देश यूक्रेन में मौजूदा मार्शल लॉ और सामान्य लामबंदी को और तीन महीने के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है।

24 फरवरी को रूस के साथ चल रहे युद्ध की शुरुआत के बाद यूक्रेनी संसद ने मार्शल रूल अपनाया और तब से इसे तीन बार बढ़ाया है। मार्शल लॉ के विस्तार और पूर्ण लामबंदी पर दो स्वतंत्र प्रस्ताव संसद में विचार के लिए प्रस्तुत किए गए हैं।

यूक्रेन में, जनसंख्या की सामान्य लामबंदी 24 फरवरी को शुरू हुई और मई में अतिरिक्त तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई।

23 अगस्त को, यूक्रेन में मार्शल लॉ और सामान्य लामबंदी को नियंत्रित करने वाला कानून समाप्त होने वाला है। संसद की वेबसाइट के अनुसार, मार्शल लॉ और सामान्य लामबंदी के विस्तार पर दो अलग-अलग मसौदे पहले ही संसद को प्रस्तुत किए जा चुके हैं।

रूस द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने के बाद कीव ने तीस दिन का मार्शल लॉ लगाया। तब से, मार्शल लॉ को दो बार बढ़ाया गया है।

20 मार्च को, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने पहली बार एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए, जिसने मार्शल लॉ के कारण सभी राष्ट्रीय टेलीविजन चैनलों को एक मंच में मिला दिया। उसी दिन, उन्होंने ग्यारह विपक्षी राजनीतिक दलों की गतिविधियों को निलंबित करने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए, जिसमें मार्शल लॉ की अवधि के दौरान रूसी सरकार के साथ कथित संबंधों का हवाला दिया गया था; पार्टियों में वेरखोव्ना राडा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी, जीवन के लिए रूस समर्थक विपक्षी मंच शामिल था।

Related News