केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। गृह मंत्री अमित शाह मुख्यमंत्रियों के साथ नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बैठक में शामिल नहीं होंगे.

जबकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. बैठक में उद्धव के साथ महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे और डीजीपी संजय पांडे भी शामिल होंगे. हालांकि, छत्तीसगढ़ के दो प्रतिनिधि भी बैठक में शामिल हो रहे हैं। राज्य के डीजीपी और मुख्य सचिव दिल्ली में हैं और वे बैठक में हिस्सा लेंगे. बघेल का आज दिल्ली जाने का कोई प्लान नहीं है। वे महासमुंद जाएंगे और वहां के स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

बैठक दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी. बैठक में शामिल होने के लिए उद्धव ठाकरे दिल्ली एयरपोर्ट से विज्ञान भवन के लिए रवाना होंगे। बैठक दोपहर दो बजे तक चलेगी। इसके बाद वे महाराष्ट्र के लिए रवाना होंगे।

अध्यक्षता करेंगे अमित शाह

बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. बैठक में राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ मुख्य सचिव और डीजीपी को भी आमंत्रित किया गया है. बैठक का फोकस सुरक्षा और विकास जैसे मुद्दों पर है। इसमें केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, आईबी निदेशक अरविंद कुमार और गृह मंत्रालय के सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में सीआरपीएफ के डीजीपी भी शामिल होंगे।

10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया गया

अमित शाह ने 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बैठक बुलाकर उन राज्यों में नक्सली गतिविधियों का जायजा लिया है. बैठक में नक्सलियों से निपटने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर भी चर्चा होगी। छत्तीसगढ़ के अलावा झारखंड और ओडिशा पर विशेष जोर दिया जाएगा।

केंद्र चाहता है कि सुरक्षा बल छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में अभियान तेज करें। राज्य पुलिस कार्रवाई का नेतृत्व कर रही है। लेकिन कुछ लोगों की राय में कार्यवाहक सरकार में इन कार्यों की संख्या में कमी आई है।

Related News