अपने गैंग के साथ यूपी के कानपुर में 8 पुलिस वालों की हत्याकर फरार हुए कुख्यात अपराधी विकास दुबे ने जमकर काली कमाई से साम्राज्य खड़ा किया। विकास दुबे ने रंगदारी, जमीनों पर अवैध कब्जा, प्रोटेक्शन मनी और हाइवे पर चलने वाले ट्रकों का माल लूटकर करोड़ों की संपत्ति बना ली।

अपराध की दुनिया में विकास दुबे जितनी तेजी से आगे बढ़ा, उतनी ही तेजी से उसका बैंक बैलेंस भी बढ़ता गया और आज भगोडे़ विकास और उसके परिवार वालों के नाम करीब ढाई सौ बीघा जमीन है। ये जमीनें चौबेपुर, बिल्हौर, शिवली व बिठूर में हैं। लखनऊ के इंदिरानगर में कई आलीशान मकान है। कल्याणपुर के मकड़ीखेड़ा में कई संपत्तियां है और इन जमीनों की कीमत 50 करोड़ से अधिक बताई जाती है।

विकास दुबे ने ये सारी संपत्तियां और जमीन अवैध रूप से या तो हथियाई है या अपनी धौंस दिखाकर कब्जा किया है। कानपुर पुलिस के मुताबिक शिवली के शोभन में विकास ने अपने भाई दीपू दुबे के नाम करीब 20 बीघा जमीन खरीदी थी। बिकरू, दिलीपनगर, काशीराम, निवादा में भी उसके और रिश्तेदारों के नाम पर कई प्लाट व खेत हैं। विकास और उसके भाई का लखनऊ के इंदिरानगर में भी मकान हैं। इन मकानों की कीमत भी करीब पांच से सात करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसके अलावा विकास, उसकी पत्नी ऋचा, बच्चों, भाइयों, पिता, मां और अन्य रिश्तेदारों के नाम पर भी कई संपत्तियां व जमीनें हैं। लोगों की जमीनें हड़पने के अलावा विकास की कमाई का दूसरा बड़ा जरिया विवादास्पद संपत्ति को खरीदना था। जिसका टैक्स वो कभी नहीं भरता था।

Related News